बढ़ते वजन को घटाने में मदद करता है बासी चावल, जानिए अन्य लाभकारी फायदे

बढ़ते वजन को घटाने में मदद करता है बासी चावल, जानिए अन्य लाभकारी फायदे

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोग नाप-तौल कर ही खाना बनाते हैं। क्योंकि खाना खराब नहीं होना चाहिए। इस मंहगाई के दौर में लोग भोजन को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं कि वो कितना भी हिसाब से खाना बनाएं उसके बावजूद भी थोड़ा बहुत भोजन बच ही जाता है। बचा हुआ भोजन कोई नहीं खाना चाहता है खासतौर पर चावल। ऐसे में अगले दिन बचे हुए चावल का क्या करें जिससे सेहत को नुकसान भी ना हो और भोजन व्यर्थ भी ना जाए।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

आज हम आपको बताएंगे कि बासी चावल खाने से कई फायदे होते हैं। जी हां बासी चावल कई बीमारियों को हमारे शरीर से भगाता है। तो आइए जानते हैं कि बासी चावल खानें के क्या-क्या फायदे है।

स्किन को बनाए बेहतर

बासी चावल स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी असरदार है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक होते हैं।

शरीर को रखता है ठंडा

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाता है और शरीर का तापमान ठंडा रखता है। शरीर की गर्मी बढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में बासी चावल आपको इन बीमारियों से बचाता है।

पोषक तत्वों से है भरपूर

बचे हुए चावल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व हैं- लोहा, पोटेशियम और कैल्शियम। ये भी सभी शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

पेट की समस्याएं होती हैं दूर

बासी चावल को खाने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर में हानिकारक और गर्मी दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बासी चावल में फाइबर भी होता है जो कि कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

कई लोगों को लगता है कि चावल वजन बढ़ाने का काम करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बासी चावल आपके वजन को कम करने में असरदार है। जब चावल रात भर रखा होता है तो वो ठंडा हो जाता है वहीं ताजा बनाए हुए चावल में बासी चावल की तुलना में कैलोरी अधिक होती है। जबकि बासी चावल में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। इसी वजह से बासी चावल वजन घटाने में कारगर है।

इसे भी पढ़ें-

ये चीजें खाने से दूर होती है शरीर में आयरन की कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।